Ab Bolega India!

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एशेज के तीसरे टेस्ट मैच में 1 विकेट से हराया

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एशेज के तीसरे टेस्ट में हेडिंग्ले में 1 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ दोनों टीमों के बीच सीरीज 1-1 से बराबर हो गई।

इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतने के लिए टेस्ट इतिहास का 10वां सबसे बड़ा लक्ष्य मिला था- 359 रन। उसने 9 विकेट के नुकसान पर इसे हासिल कर लिया।

 इंग्लैंड ने इस मैच में अपने टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया। इससे पहले इंग्लिश टीम ने 1928/29 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही एशेज मेें 332 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

एशेज इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा टारगेट चेज रहा।इससे पहले 1948 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 404 रन का टारगेट चेज किया था। 

टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे बड़े चेज का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। विंडीज ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 418 का लक्ष्य चेज किया था।

भारत का रिकॉर्ड 403 रन का है, जो उसने 1976 में विंडीज के खिलाफ चेज किए थे।कप्तान जो रूट और जो डेनली के अलावा कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं पाया।

हालांकि, बेन स्टोक्स ने शुरुआत से आखिर तक एक छोर संभाले रखा। अपनी शतकीय पारी की बदौलत उन्होंने टीम को जीत तक पहुंचाया।

आखिरी विकेट के लिए उन्होंने जैक लीच के साथ 76 रन की साझेदारी की। इस दौरान लीच ने सिर्फ एक रन बनाया। स्टोक्स ने नाबाद 135 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास में यह चौथा मौका है जब आखिरी के दो खिलाड़ियों ने उसे जीत दिलाई। आखिरी बार ये मौका 1922-23 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था। यानी करीब 96 साल बाद इंग्लैंड को एक विकेट से मैच में जीत मिली।

Exit mobile version