तीसरे वनडे मैच में भारत ने श्रीलंका को हराकर किया सीरीज पर कब्जा

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ हुए वनडे सीरीज के तीसरे मैच में मेजबान टीम को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त ले ली। पल्लेकेल में हुए इस मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए 218 रन का टारगेट मिला था। सीरीज का चौथा मैच गुरुवार को कोलंबो में होगा।

इस सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त लेने के साथ ही भारत ने श्रीलंका से ये सीरीज भी जीत ली। वनडे क्रिकेट में ये 12वीं द्विपक्षीय सीरीज है जिसमें भारत ने श्रीलंका को मात दी है।इस सीरीज को मिलाकर दोनों देशों के बीच अबतक 17 द्विपक्षीय वनडे सीरीज हुई हैं। जिसमें से भारत ने 12 जीती हैं, वहीं केवल दो हारी हैं, जबकि 3 सीरीज ड्रॉ रही हैं।

श्रीलंका पिछले 20 साल से भारत से कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है। श्रीलंका ने भारत को आखिरी बार 1997 में हराकर सीरीज जीती थी। तब उसने घरेलू सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाया था। इसके बाद वो अबतक 8 सीरीज भारत के हाथों गंवा चुका है।टीम इंडिया के लिए फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में अपने वनडे करियर की बेस्ट बॉलिंग करते हुए 27 रन देकर 5 विकेट झटक लिए।

बुमराह ने डिकवेला और मेंडिस को जल्दी-जल्दी आउट करके भारत को दो शुरुआती सफलताएं दिलाईं।उनका सबसे बड़ा विकेट लाहिरू थिरिमाने का रहा, जो 80 रन बनाकर आउट हुए।उन्होंने सिरिवर्धना और धनंजय का विकेट लेकर श्रीलंका को सातवां और आठवां झटका दिया। बुमराह की वजह से ही भारत को लगातार विकेट मिलते रहे और प्रेशर से नहीं उबर पाने की वजह से श्रीलंकाई टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई।

इस मैच से पहले बुमराह की पिछली बेस्ट परफॉर्मेंस 22 रन देकर 4 विकेट की थी। जो उन्होंने जून 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ दी थी।भारतीय कप्तान ने कहा रोहित और धोनी ने लाजवाब बैटिंग की। उन्होंने जिस तरह से खेलते हुए टीम को मुसीबत से निकालकर जीत दिलाई, युवा खिलाड़ियों को उनसे सीख लेने की जरूरत है।

विराट ने कहा छोटे टारगेट हमेशा मुश्किल भरे होते हैं। यह विकेट चुनौती भरा था लेकिन हमने इस चुनौती को आसानी से पार कर लिया।’ बुमराह को लेकर विराट ने कहा, ‘वे अभी तक तीन मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं और शानदार लय में हैं। वे छोटे फॉर्मेट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उन्होंने सही तरीके से बॉलिंग करते हुए श्रीलंकाई बैट्समैन को कोई मौका नहीं दिया।

भारत की इनिंग के दौरान 44 ओवर में श्रीलंकाई दर्शकों के हंगामे की वजह से मैच को रोकना भी पड़ गया था, उस वक्त टीम इंडिया जीत से केवल 8 रन दूर थी।अपनी टीम की खराब परफॉर्मेंस से नाराज श्रीलंकाई दर्शकों ने विरोध करते हुए हंगामा मचाना शुरू कर दिया और मैदान पर बोतलें फेंकना शुरू कर दिया।जिसके बाद थोड़ी देर के लिए मैच को रोक दिया गया और स्टेडियम का कुछ हिस्सा खाली कराने के बाद ही दोबारा मैच शुरू हुआ।

मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए मेजबान टीम ने 50 ओवरों में 9 विकेट पर 217 रन बनाए थे। जिसमें लाहिरू थिरिमाने ने सबसे ज्यादा 80 रन की इनिंग खेली, वहीं दिनेश चांडीमल ने 36 और सिरिवर्धना ने 29 रन बनाए थे।जवाब में टारगेट का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही और 9 रन पर पहला विकेट गिर गया।

इसके बाद 61 रन पर लगातार दो विकेट गिरने के बाद टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा।हालांकि पांचवें विकेट के लिए हुई 157* रन की पार्टनरशिप के बाद टीम ने ये मैच बड़ी आसानी से जीत लिया। श्रीलंका की ओर से धनंजय ने 2 तो मलिंगा और फर्नांडो ने 1-1 विकेट लिया।

Check Also

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप 2022 से बाहर हुए भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह

भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप 2022 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *