आज सीएम पद की शपथ लेंगी महबूबा मुफ़्ती

MEHBOOBA-MUFTI

महबूबा मुफ्ती आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बन जाएंगी, जो भाजपा के साथ गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगी.पीडीपी के संस्थापक मुफ्ती मोहम्मद सईद की पुत्री 56 वर्षीय महबूबा सुबह 11 बजे जम्मू स्थित राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगी. महबूबा का मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेना जम्मू कश्मीर ही नहीं, बल्कि शेष देश के इतिहास में भी एक महत्वपूर्ण घटना होगी.

महबूबा जम्मू कश्मीर में सरकार का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होंगी और भारत के किसी राज्य की पहली मुस्लिम महिला होंगी . महबूबा मुफ्ती के शपथ ग्रहण समारोह में उनकी दो बहनों डा. महमूदा व डा. रूबिया शरीफ, भाई मुफ्ती तस्सदुक हुसैन, दोनों बेटियों इल्तिजा जावेद व ईरटिका जावेद के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. 

इससे पूर्व रविवार को महबूबा जम्मू पहुंचने से पूर्व अपने पिता दिवगंत मुफ्ती मोहम्मद सईद के अपने गृह नगर बिजबिहाड़ा के दाराशिकोह बाग स्थित मजार पर गई. इसके बाद वह अपने मामा सरताज मदनी, जो पीडीपी के बड़े नेता हैं, से भी मिलीं. शपथ ग्रहण समारोह में पार्टी के दो सांसद, जो अरसे से नाराज चल रहे थे, तारीक हामिद कर्रा व मुजफ्फर हुसैन बेग भी उपस्थित रहेंगे.

हालांकि महबूबा मुफ्ती का शपथ ग्रहण समारोह उस शान और शौकत के साथ नहीं होगा, जैसा कि मुफ्ती मोहम्मद सईद के समय हुआ था. हालांकि यह जरूर है कि सूबे की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने जा रहीं पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के सामने अब भाजपा को सत्ता में बराबर की साझेदारी देने की शर्त नहीं है.

भाजपा को मुफ्ती मोहम्मद सईद की सरकार में रहे मंत्रियों की संख्या के बराबर ही यानी कुल 11 मंत्रियों से ही संतोष करना पड़ेगा. जबकि पीडीपी के मुख्यमंत्री के अलावा 13 मंत्री होंगे. गौरतलब है कि पिछले साल एक मार्च को मुफ्ती मोहम्मद सईद का शपथ ग्रहण समारोह बेहद भव्य तरीके से आयोजित किया गया था.

यह कार्यक्रम जम्मू विश्वविद्यालय के खूबसूरत जनरल जोरावर सिंह सभागार में संपन्न हुआ था. मुफ्ती मोहम्मद सईद को जिस वक्त मुख्यमंत्री पद के लिए राज्यपाल एनएन वोहरा ने शपथ दिलाई थी, उस वक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा के वरिष्ठतम नेता लाल कृष्ण अडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के अलावा पार्टी के अन्य बड़े नेताओं समेत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर विशेष रूप से मौजूद थे.परंतु महबूबा के शपथ ग्रहण समारोह में केवल केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू व डा. जितेन्द्र सिंह ही समारोह की शोभा बढ़ाएंगे.

Check Also

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को दिया एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने का निर्देश

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को 1 अप्रैल, 2023 तक एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *