सिंगापुर चुनाव में सत्तारूढ़ दल की वापसी

lee-sen-lung

प्रधानमंत्री ली शेन लूंग की पीपुल्स एक्शन पार्टी ने आम चुनाव में भारी बहुमत से जीत दर्ज करते हुए एक बार फिर देश की सत्ता में वापसी कर ली है.गौरतलब है कि पीपुल्स एक्शन पार्टी देश की आजादी के बाद से ही सिंगापुर की सत्ता पर काबिज है.पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) को 89 सदस्यीय संसद में 83 सीटों पर जीत मिली है जबकि विपक्षी वर्कर्स पार्टी को छह सीटें मिली हैं.आज आया चुनाव परिणाम आधी सदी से चली आ रहे एक पार्टी के वर्चस्व को समाप्त करने के प्रयासों में लगी विपक्षी पार्टी के लिए बड़ा झटका है.

प्रधानमंत्री ली (63) अपनी सामूहिक प्रतिनिधित्व सीट (जीआरसी) आंग मो कोई से दोबारा चुन लिए गए हैं. जीआरसी सिंगापुर में एक प्रकार का निर्वाचन संभाग या संसदीय क्षेत्र है जहां से सांसद एक समूह में चुनकर संसद जाते हैं.जीतने के बाद अंग्रेजी और मंडारिन भाषा में दिए गए अपने भाषण में ली ने कहा, ‘‘आपने हमें अपना जनादेश दिया है.. हम आपकी सेवा करने का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे.’’उन्होंने कहा, ‘‘आंग मो कोई में मैं और मेरी टीम, हममें से कुछ ने आपकी वर्षों सेवा की है, कुछ नए हैं. इसके बावजूद हम साथ मिलकर काम करेंगे और बेहतर घर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और हम संसद में बोलेंगे तथा आपका प्रतिनिधित्व करेंगे.’’

ली ने कहा, ‘‘हम सिंगापुर के लोगों का नेतृत्व एक बेहतर सिंगापुर के निर्माण के लिए करेंगे.’’विपक्ष के नेताओं ने ‘सैंपल काउंट रिजल्ट’ को स्वीकार करते हुए कहा कि पीएपी के पक्ष में बड़ी लहर मालूम होती है. सिंगापुर की आजादी के बाद से लेकर अभी तक पिछले 50 वर्षों से देश में पीएपी का ही शासन है.साल 1965 में आजादी मिलने के बाद से इस देश में राजनीति पर सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) का वर्चस्व रहा है जिसकी स्थापना लूंग के पिता ली कुआन यीव ने की थी. इसने हर चुनाव जीता है.

89 सदस्यीय संसद में पीएपी का सबसे कड़ा मुकाबला वर्कर्स पार्टी से है जिसके पिछली संसद में सात सांसद थे. देश के 12 वें आमचुनाव में 20 लाख से अधिक लोगों ने मतदान किया. मतदान रात आठ बजे खत्म हुआ.गौरतलब है कि पिछले चुनावों में कुछ सीटों पर पीएपी के उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए थे क्योंकि विपक्ष का कोई उम्मीदवार उनके खिलाफ खड़ा नहीं हुआ था.कुल 181 में उम्मीदवारों में भारतीय मूल के 21 सिंगापुरी नागरिक भी शामिल हैं.

Check Also

ईरान के यात्री विमान में बम की धमकी की खबर से अलर्ट पर भारतीय सुरक्षा एजेंसी

भारतीय वायुसेना ने सुबह बम की धमकी के बाद ईरान की राजधानी तेहरान से चीन …