नारंग ने वर्ल्ड कप में ब्रॉन्ज जीता

निशानेबाज गगन नारंग ने अमेरिका के फोर्ट बेनिंग में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता और 2016 में होने वाले रियो ओलिंपिक खेलों के लिए कोटा हासिल किया।लंदन ओलिंपिक में दस मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले नारंग ने कुल 185.8 पॉइंट बनाकर तीसरा नंबर हासिल किया। अमेरिका के माइकल मैकफैल ने 208.8 पॉइंट के साथ गोल्ड और नॉर्वे के ओले क्रिस्टियन ब्राइन ने 206.3 पॉइंट के साथ सिल्वर मेडल जीता।

इस स्पर्धा का दूसरा कोटा स्थान मैकफैल को मिला। इससे पहले प्रतियोगिता में नारंग और भारत के एकमात्र ओलिंपिक व्यक्तिगत गोल्ड मेडल विनर अभिनव बिंद्रा दस मीटर एयर राइफल में क्वॉलिफाई करने में नाकाम रहे। नारंग रियो के लिए क्वॉलिफाई करने वाले तीसरे भारतीय निशानेबाज हैं। उनसे पहले जीतू राय और अपूर्वी चंदेला ने ओलिंपिक कोटा स्थान हासिल किया था।

चंदेला ने पिछले महीने कोरिया में वर्ल्ड कप में दस मीटर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर कोटा हासिल किया था। पिस्टल निशानेबाज जीतू राय ने पिछले साल स्पेन के ग्रेनाडा में वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को पहला ओलिंपिक कोटा दिलाया था। उन्होंने तब 50 मीटर फ्री पिस्टल स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता था। प्रत्येक देश निशानेबाजी की 15 स्पर्धाओं में अधिक से अधिक 30 कोटा स्थान हासिल कर सकता है।

Check Also

विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के ग्रुप चरण में भारत ने जर्मनी को 3-1 से हराकर किया उलटफेर

भारत ने विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के ग्रुप चरण में दूसरी वरीय जर्मनी को 3-1 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *