जोकोविच और शारापोवा ने जीता इटैलियन ओपन

शीर्ष वरीय टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पुरुष वर्ग में तो दुनिया की पूर्व नंबर वन खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा ने महिला वर्ग में इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा कर लिया।

नोवाक ने दूसरी वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 6-4, 6-3 से हराकर इटैलियन ओपन खिताब जीता। जोकोविच ने रविवार को खेले गए इस खिताबी मुकाबले में फेडरर को हराने में केवल 75 मिनट का समय लिया। रोम में जोकोविच का यह चौथा खिताब है।

जोकोविच इस वर्ष शानदार लय में नजर आ रहे हैं। जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन अपने नाम करने के बाद जोकोविच चार एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 खिताब अपने नाम कर चुके हैं। साथ ही, जोकोविच को इस वर्ष खेले 37 मैचों में केवल 2 में हार का सामना करना पड़ा है।

जोकोविच के पास अब कुल 24 मास्टर्स 1000 खिताब हो गए हैं और वह स्पेन के राफेल नडाल की बराबरी करने से महज तीन कदम पीछे हैं। दूसरी ओर, 17 बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले फेडरर अपने करियर में रोम में कोई भी खिताब नहीं जीत सके हैं।

फेडरर को इससे पहले यहां 2003 के फाइनल में स्पेन के फेलिक्स मांटिला और 2006 तथा 2013 के फाइनल में नडाल से हार का सामना करना पड़ा था। जोकोविच की नजरें अब 24 मई से शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन पर हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस सत्र में क्ले कोर्ट पर मिल रही सफलताओं को देखते हुए वह पहली बार फ्रेंच ओपन भी अपने नाम करने में कामयाब होंगे।

महिला वर्ग में जीतीं मारिया

दुनिया की पूर्व नंबर वन खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा ने कड़े मुकाबले में स्पेन की कार्ला सुआरेज को 4-6, 7-5, 6-1 से हराकर इटैलियन ओपन रोम मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट महिला वर्ग का खिताब जीत लिया। अपने करियर का दूसरा खिताब जीतने की कवायद में लगी सुआरेज ने शानदार शुरुआत की, लेकिन वह अपनी लय बरकरार रखने में नाकाम रहीं।

शारापोवा ने पहला सेट गंवाने के बाद बेहतरीन वापसी करते हुए दोनों सेट जीतकर खिताब अपने नाम किया। 28 वर्षीय शारापोवा को जीत हासिल करने में 2 घंटे 35 मिनट लगे। शारापोवा इससे पहले 2011 और 2012 में यह खिताब जीत चुकी हैं। इस जीत के बाद शारापोवा रैंकिंग में एक बार फिर से दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगी।

Check Also

लेवर कप में अमेरिकी जोड़ी से युगल मैच हारने के बाद रोजर फेडरर ने टेनिस को कहा अलविदा

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने लेवर कप में अमेरिकी जोड़ी से युगल मैच हारने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *